Bhumi Jankari Bihar – बिहार जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें ऑनलाइन

Bhumi Jankari Bihar: बिहार भूमि पुराना रिकॉर्ड http://biharbhumi.bihar.gov.in/ पर चेक करें – इसे खरीदते और बेचते समय प्रत्येक देश के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। पूर्व में यदि कोई किसी भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता था, तो उसे भूमि के रजिस्टर और कागजात के साथ कर अधिकारियों के पास जाना पड़ता था, जिसके बाद उस भूमि के मालिक के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध हो जाती थी।

Old Land Record Check – Bihar Bhumi Jankari

यदि आप जानना चाहते हैं कि बिहार भूमि सूचना पोर्टल का उपयोग करके प्राचीन भूमि अभिलेख कैसे प्राप्त किया जाए तो हम आपको इसके बारे में यहां बताते हैं। वर्तमान युग काफी डिजीटल हो चुका है जिसके कारण अब ज्यादातर काम ऑनलाइन हो जाता है और ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को किसी देश के पुराने रिकॉर्ड की जानकारी प्राप्त करनी है तो उसे इसके लिए हर ऑफिस का चक्कर लगाना पड़ता है। नहीं, क्योंकि वह इस काम को ऑनलाइन अपने घर से भूमि जंकरी बिहार की वेबसाइट पर कर सकते हैं। आप चाहें तो बहिष्कृत जानकारी या बिहार भूमि ऐप का उपयोग करके भी भूमि अभिलेख देख सकते हैं।

Old Land Record Check – Bihar Bhumi Jankari
Old Land Record Check – Bihar Bhumi Jankari

ऑनलाइन जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें ?

यदि आप बिहार के निवासी हैं और किसी देश का प्राचीन अभिलेख जानना चाहते हैं तो उसके लिए समस्त जानकारी भू-राजस्व विभाग के अधिकारिक वेब पोर्टल के माध्यम से आपके लिए उपलब्ध है। लेकिन अगर आपको इसके बारे में कुछ भी पता नहीं है तो हमारे द्वारा दी गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें, जिससे आपको हर देश के पुराने रिकॉर्ड का आसानी से पता लगाने में मदद मिलेगी। वह प्रक्रिया इस प्रकार है।

बिहार जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें ऑनलाइन

बिहार भूमि सूचना की वेबसाइट पर जाएं:

सबसे पहले आपको बिहार के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://bhumijnkari.bihar.gov.in/ पर जाना होगा।

पंजीकृत दस्तावेज देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें:

इस आधिकारिक वेबसाइट पर आपको कई विकल्प दिए जाएंगे जिसमें से आप भूमि जंकरी सेवाओं में पंजीकृत दस्तावेज देखने के विकल्प का चयन कर सकते हैं।

देश का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए समय का चयन करें:

अब आपको देश के दस्तावेज़ को खोजने का विकल्प दिया जाएगा, जिसमें से आपको देश के रिकॉर्ड के समय का चयन करना होगा।

उस वर्ष का चयन करें जिसके लिए आप पुराना रिकॉर्ड देखना चाहते हैं:

आपको बता दें कि देश के रिकॉर्ड के समय के लिए आपको तीन विकल्प मिलेंगे जिसमें देश के नए और पुराने रिकॉर्ड देखने के विकल्प हैं। यहां आप उस विकल्प का चयन करें जिसके लिए आप वर्ष का रिकॉर्ड चाहते हैं।

चरण का चयन करें और खोज में विवरण देखें बटन पर क्लिक करें:

इसके बाद आपको फिर से फेस-1 या फेस-2 के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। अब अपने देश का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए सर्च बॉक्स में विकल्प को चुनें. फिर बटन दबाएं या विवरण देखने के लिए यहां क्लिक करें।

आपको वहां पुराने जमीन के रिकॉर्ड और दस्तावेज मिल जाएंगे।

उसके बाद, सभी देश के रिकॉर्ड की पूरी सूची आपके पास फिर से आ जाएगी। इस तरह आप उस देश को जान सकते हैं जिसे आप पुराना रिकॉर्ड जानना चाहते हैं और इसके लिए आपको विवरण देखें विकल्प चुनना होगा। इस तरह, जब आप डिस्प्ले विवरण का चयन करते हैं, तो आपके देश के सभी पुराने दस्तावेज़ सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित होंगे। तब आप देश के बारे में सारी जानकारी जान सकते हैं।

भूमि रसीद ऑनलाइन बिहार

  • आप http://www.bhulagan.bihar.gov.in/ पर जाकर जमीन की रसीद ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। वहां आपको ऑनलाइन रेंट पेमेंट का विकल्प दिया जाएगा। इन पर जाकर आप ऑनलाइन ग्राउंड रेंट का भुगतान कर सकते हैं। फिर आपको वहां भुगतान का प्रमाण प्राप्त होगा।
  • यदि आप चाहें, तो आप अपना बकाया भुगतान ऑनलाइन भी देख सकते हैं।
  • ऑनलाइन किराया भुगतान के लिए आपको यह जानकारी देनी होगी –
    • जिले का नाम
    • क्षेत्र का नाम
    • हल्का नाम
    • मौजा नाम
    • शक्ति साझा करें
    • पृष्ठ संख्या वर्तमान
  • इस तरह आप बिहार भूमि सूचना वेबसाइट पर जाकर या भूमि लगान बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी प्राचीन भूमि अभिलेखों की जांच कर सकते हैं और राशिद डाउनलोड कर सकते हैं।

रजिस्टर-2 बिहार क्या है? इसमें क्या होता है?

रजिस्टर-2 एक तरह का रजिस्टर होता है, जिसमें जमीन से जुड़ी सारी जानकारी दर्ज होती है। यह रजिस्टर प्रखंड के अंचल कार्यालय में उपलब्ध है. इस रजिस्टर में जमीन से जुड़ी सभी जानकारियां जैसे प्लॉट नंबर और जमीन के मालिक का नाम रहता है। यहां आप यह भी देख सकते हैं कि यह किस तरह का देश है, यह किस तरह का देश है। आप यह भी जान सकते हैं कि देश किस पुलिस स्टेशन का है। पंजीकृत-2 से ही जमीन के वास्तविक मालिक की जानकारी प्राप्त होती है। जब कोई देश पंजीकृत हो और देश सबमिट और अस्वीकार कर दिया गया हो। इसके लिए इस रजिस्टर 2 के जरिए जमीन का सत्यापन होता है। इस रजिस्टर में जमीन के नए और पुराने दोनों मालिक का नाम होता है। साथ में आप कह सकते हैं कि प्रत्येक देश के संबंध में आपको जो भी जानकारी चाहिए वह यहां उपलब्ध है। सबसे अच्छी बात यह है कि अब आपको इस तरह की जानकारी के लिए किसी सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है। अब आप रजिस्टर 2 की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

मैं रजिस्टर-2 बिहार कैसे देख सकता हूँ?

यदि आप रजिस्टर 2 में अपने भूमि डेटा की ऑनलाइन जांच करना चाहते हैं, तो आपको अगले चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आप बिहार सरकार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (https://biharbhumi.bihar.gov.in) पर जाएं।
  • अब आपके लिए होम पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको “खातियां देखें और खाता संख्या द्वारा 2 रजिस्टर करें” विकल्प दिखाई देगा।
  • यहां आपको “रजिस्टर 2” का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने जिले, जोन, लाइट, मौजा का नाम भरना होगा।
  • इसके बाद आपको अकाउंट नंबर भी डालना होगा।
  • आपकी जमीन किस तरह की है, यानी उपजाऊ या बंजर? इसे भी पूरा किया जाना चाहिए।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको “रजिस्टर 2” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने Register 2 की सभी जानकारी खुल जाएगी, इसमें आप अपने देश से संबंधित सभी जानकारी देख सकते हैं।
  • इस तरह अब आप घर बैठे रजिस्ट्री 2 का डाटा आसानी से चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज इस लेख में हमने आपको प्राचीन भूमि अभिलेखों को देखने के तरीके के बारे में यह जानकारी दी है, जो आपके लिए बहुत उपयोगी रही होगी। इसलिए हमारा निवेदन है कि यदि आप बिहार के निवासी हैं तो आप हमारे इस लेख को उन सभी लोगों के साथ साझा करें जो एक प्राचीन देश के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं।

Leave a Comment